What is Digital marketing?
डिजिटल मार्केटिंग क्या है? चलिए पहले समझने की कोशिश करते हैं कि मार्केटिंग क्या है? सरल शब्दों में, यह व्यापार हासिल करने के लिए उत्पादों / सेवाओं की बिक्री की प्राथमिक चिंता के साथ उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन है। मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है? केवल हजारों उत्पादों का निर्माण या सेवा की किस्मों की पेशकश, कंपनी को कोई लाभ नहीं देगा, जब तक कि वे वास्तव में बिक नहीं जाते हैं। तो, उत्पादों या सेवाओं की बिक्री किसी भी कंपनी के लिए लाभ का प्रमुख कारक है। इस प्रमुख कारक को विपणन द्वारा पूरा किया जा सकता है। पारंपरिक विपणन कैसे किया गया था? व्यक्ति अपने उत्पादों को बेचने के लिए विज्ञापन देने के लिए डोर टू डोर यात्रा करते थे। मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेलीविज़न, अख़बार, होर्डिंग, आदि में विज्ञापन देती थी ताकि उनमें से बिजनेस हासिल करने के लिए अपने प्रोडक्ट्स को थोक में विज्ञापित किया जा सके। तो, अब हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ... इंटरनेट और संबंधित डिजिटल तकनीकों के विकास के साथ, जिस तरह से चीजें की जा रही हैं, उसमें महत्वपूर्ण बदलाव आए हैं। उदाहरण के लिए, पहले किसी भी उत्पाद को खरीदने के लिए, दुकान पर जाना आवश्यक था। लेकिन, डिजिटल प्रौद्योगिकी की उन्नति के साथ, यह वही बात अब मोबाइल से संभव है और वह भी किसी भी दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। लोग ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं और जहां वे सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से संबंधित हैं, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म का हिस्सा है, जहां वे अपनी फ़ोटो और वीडियो भी साझा कर सकते हैं। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल ओनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां मार्केटिंग को पूरा किया जाता है, जो बिजनेस हासिल करने के लिए उत्पादों / सेवाओं की बिक्री के उद्देश्य से है। डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ समझने के बाद, आइए हम यह समझने की कोशिश करें कि यह क्यों आवश्यक है?
ऑनलाइन होने वाली चीजों के साथ, खरीद और बिक्री की प्रक्रिया पूरी तरह से बदल गई है। ग्राहक अब आवश्यक उत्पाद का पता लगाने के लिए सीधे ई-कॉमर्स वेबसाइट खोल रहे हैं और अन्य वेबसाइटों के साथ उनकी तुलना करते हुए सबसे अधिक प्रासंगिक उत्पाद का पता लगाते हैं। उत्पादों को वितरित करने के लिए ऑर्डर देने में मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं। यह इस हद तक है कि उत्पाद 24 घंटे के भीतर भेज दिया और वितरित कर दिया जाता है। ऐसे परिदृश्य में, पारंपरिक विपणन दृष्टिकोण को अब विकसित हो रही प्रौद्योगिकी के साथ सामना करने के लिए डिजिटल दृष्टिकोण के साथ उन्नत होने की आवश्यकता है। मार्केटिंग में ब्रांड को बढ़ावा देने, ग्राहकों को आकर्षित करने और इससे व्यवसाय प्राप्त करने के लिए उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए इसे लक्षित ग्राहकों को संबोधित करने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति भी होनी चाहिए। चूंकि ग्राहकों के पास डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति है, उसी प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग होनी चाहिए। इस प्रकार, हमने मार्केटिंग के अर्थ, मार्केटिंग की आवश्यकता, पारंपरिक विपणन के तरीके और डिजिटल प्लेटफॉर्म के विकास को समझकर डिजिटल मार्केटिंग की अवधारणा को समझा है क्योंकि इंटरनेट जहां लोगों की ऑनलाइन उपस्थिति है और जहां वे सोशल मीडिया और ई- के माध्यम से जुड़े हुए हैं। वाणिज्य मंच।